6/8/18

सोच को बदलो किस्मत के सितारे बदल जायेंगे | Article on success in life in Hindi

Positive Thinking in Hindi
इस दुनिया में दो तरह के इन्शान होते है, एक पॉजिटिव सोच वाला और दूसरा नेगेटिव सोच वाला. नेगेटिव सोच वाल इंसान हर बात में नेगेटिव चीज को ढूंढता रहता है. उनका नजरिया ही नकारात्मक होता है. अगर ऐसे लोगो को सो टच का सोना मिल जाये तो भी बोलेगा की मुझे लगता नहीं की यह सोना ही है. इसमें कुछ तो मिलाया ही होगा. अगर उसे रियल कोहिनूर दिया जाये तो भी बोलेगा की ये चीज फालतू है इसका मूल्य कुछ नहीं हो सकता. ऐसी सोच वाले लोग हर चीज में बहाने बनाते है और उनके जीवन में कभी कामियाब नहीं हो पाते है. ये लोग सोचते है की में नहीं कर सकता या मुझसे नहीं होगा. में ये चीज कर तो लू लेकिन परिणाम नहीं मिला तो!! जैसे की में शादी तो कर लू लेकिन बीवी मायके वापस चली गयी तो!! ऐसी फालतू सोच की वजह से वो लोग कभी कोई रिस्क नहीं उठा पाते. शायद घर वाले भी बोलते होंगे की तू रहने दे तुजसे कुछ नहीं होने वाला.

दूसरी ओर पॉजिटिव सोच वाले लोग तकलीफ में भी अवसर ढूंढ निकालते है और कामियाबी को छू लेते है. हर चीज को सकारात्मक दृश्टिकोण से देखते है और अवसर को अपना लेते है. ऐसे लोग सोचते है की में कुछ भी कर सकता हूँ. में कोई भी चीज ठीक तरह सिख सकता हूँ. में यह ऑपर्च्युनिटी को अपना कर काम करूँगा, अच्छा परिणाम मिलेगा तो मेरी लाइफ बदल जाएगी. मेरे परिवार के हर सपने पुरे कर पाउँगा. मेरी सफलता के बाद में दूसरे लोगों को भी इस अवसर के बारे में बता सकता हूँ, ताकि वो लोग भी उनके जीवन में आगे बढ़ पाए.

दोस्तों, सोच को बड़ी करो, बड़े लोगो की तरह सोचो. सकारात्मक सोचो, अपने आप पर पूरा भरोसा रखो. मुझे पूरा यकीन है की आपकी जित जरूर होगी. जय हो... विजय हो... विश यू आल ध बेस्ट.

आपको ये आर्टिकल भी पढ़ना भी अच्छा लगेगा...
सोशल ऐड वर्ल्ड में रजिस्ट्रेशन करते समय कोन सी सावधानी रखे

सोशल ऐड वर्ल्ड में कैसे जेट गति से कामयाबी पाए

1 comment: