3/24/18

नए बिज़नेस आईडिया कैसे आते है, How to find best new and innovative startup business ideas

How to get business ideas
आज हम जानेंगे How to get new and innovative business ideas यानि नए बिज़नेस आइडियाज कहा से मिलते है, यूट्यूब वीडियो से, कोई वेब साइट से या हमारे अपने दिमाग से. क्योंकी ज्यादातर लोग नया स्टार्टअप करने के लिए यूट्यूब पर या गूगल पर सर्च करते रहते है. लेकिन उन लोगो को जो चाहिए वो आईडिया मिल नहीं पाता है. अगर आप भी ऐसा करते है तो जान लो हमारे अपने दिमाग से आईडिया कैसे निकाले. आज हम विगत से चर्चा करते है की नए स्टार्ट उप कैसे शुरू करे.

अगर आप नया स्टार्टअप करने जा रहे है तो आप सबसे पहले यूट्यूब पर या गूगल पर सर्च करते हो How to start new business या New business ideas और आपके सामने लाखों वीडियो या वेबसाइट आ जाती है. उस वीडियो या पोस्ट का टाइटल देखकर आप वीडियो देखते हो या आर्टिकल पढ़ते हो और आपको वोही आइडियाज मिलते है जिसके बारे में आप पहले से ही अच्छे से जानते हो. शायद आपने इससे पहले भी कभी ऐसा वीडियो देखा हो या पोस्ट पढ़ी हो. आप निराश हो कर, कुछ नकारात्मक कमेंट लिख कर बहार निकल जाते हो. होता है न ऐसा ही कुछ!



दोस्तों, वीडियो से जो स्टार्टअप आइडियाज मिलते है वो नया आईडिया इसी लिए भी नहीं होते है क्योकि आप जैसे कई सारे लोगो ने यह आईडिया के बारे में जानकारी ले ली होती है. आज में आपको बताऊंगा की तो फिर कैसे शुरू करे नया स्टार्ट अप और सफल हो पाए.

सबसे पहले आप ठंडे दिमाग से सोचो कि में क्या अच्छा कर सकता हु. मुजमे ऐसी कौन सी स्किल है जो में लोगो तक पंहुचा सकू. वर्तमान में ऐसी क्या चीज या सेवा है जिसे और बेहतर बनाकर लोगो को दी जाये. ऐसा कौन सा छोटा बिज़नेस है जिसे बड़ा रूप दिया जा सकता है; जैसे की चाय की कितली चलना छोटा व्यवसाय माना जाता है, लेकिन टि पोस्ट जैसी कंपनी ने इसी छोटे व्यवसाय में छिपी खामिया को ढूंढी और उसे दूर कर के एक नया रूप दिया और आज हर शहर में टि पोस्ट के आउटलेट्स अच्छी तरह सफलता के साथ चल रहे है. यह तो था एक छोटा सा उदहारण लेकिन ऐसे तो कई सारे लोगो ने छोटे व्यवसाय में छिपी खामिया को ढूंढकर या उसमे कुछ इनोवेटिव खुबिया को ऐड कर के बड़े बिज़नेस का रूप दिया और आज करोडो का बिज़नेस कर रहे है.


आप भी ठीक तरह सोचे की आज के समय की डिमांड क्या है? ऐसे कौन-कौन से छोटे बिज़नेस है जिस में छिपी खामिया को दूर कर के या कुछ नए फीचर्स को ऐड करके अच्छे ढंग से पेश किया जा सकता है. अगर आप ऐसा कर सकते है और कुछ नया करने की चाहत रखते है तो आप भी एक सामान्य इंसान में से एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हो. आइये आज से ही कुछ अलग तरीके से सोचना शुरू करते है और बनाते है बेहतर करियर.

दोस्तों, हमारे दिमाग से अच्छा आईडिया कोई नहीं दे सकता है. नया बिज़नेस शुरू करने से पहले दुसरो की नहीं पर अपने खुद के दिमाग की सुनो और उसे एक्शन में लाने का प्रयास करो. हमारा दिमाग अगर एक बार हा बोल दे तो दुनिया की कोई ताकत हमें सफल होने से नहीं रोक पायेगी. चलो, दिमाग को काम पर लगते है और नए बिज़नेस के आइडियाज  है.

आपको ये आर्टिकल पढ़ना भी अच्छा लगेगा... 

No comments:

Post a Comment