2/23/18

बिटकॉइन की वैल्यू क्यों लगातार बढ़ रही है | Why is bitcoin value increasing in Hindi

Cryptocurrency Bitcoin Value
आज मैं आपको जानकारी देने जा रहा हूँ की Why is bitcoin value increasing यानी बिटकॉइन की वैल्यू क्यों लगातार बढ़ रही है. वर्तमान समय की प्रचलित डिजिटल करेंसी बिटकॉइन का मूल्य क्यों दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है और बिटकॉइन का मूल्य कितना हो सकता है. आइये जानते है विगत से.


बिटकॉइन ने रिटर्न देने की बाबत में आज-तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है. एक अनुमान के तहत वर्तमान में डेढ़ करोड़ बिटकॉइन चलन में है. बिटकॉइन एक्सचेंज कर रही मेटबॉक्स नाम की कंपनी के अनुसार बाजार में बिटकॉइन के मूल्य एक हजार डॉलर को पार कर गया है. दो हजार सतरा के जान्युआरी महीने में बिटकॉइन की वेल्यू बिस डॉलर थी जब की दिसम्बर महीने की शुरुआत में एक बिटकोईन की वेल्यू नव लाख रूपये को पार कर गई थी.



बिटकॉइन की वैल्यू बढ़ने का पहला कारण:
बिटकॉइन की वैल्यू बढ़ने का पहला कारण है कि पिछले महीने में अमेरिकी सेनेट में एक समिति ने वर्च्युअल करंसी के जरिये होने वाली लेन-देन को लीगली बताया. ऐसी वजह से निवेशकों भरोषा रख कर बिटकॉइन में निवेश कर रहे है और बिटकॉइन लगातार बढ़ रहा है.

बिटकॉइन की वैल्यू बढ़ने का दूसरा कारण:
दूसरा कारण है की लोगो को निवेश के सामने ज्यादा रिटर्न मिल रहा है और इसी लिए निवेशकों लगातार निवेश कर रहे है. लोग सट्टा खेल रहे है और ऐसी वजह से भी बिटकॉइन की वैल्यू दिन प्रतिदिन आसमान को छू रही है.

जान लो कितनी हो सकती है बिटकॉइन की वैल्यू:
एक अनुमान के मुताबिक आने वाले तीन साल में एक बिटकॉइन का मूल्य दस लाख डॉलर हो सकता है. ऐसे समाचार प्राप्त होने से भी निवेशकों किसी तरह के दिमाग लगाए बिना निवेश कर रहे है और तगड़ा मुनाफा कमा रहे है. वर्तमान को स्थिति देखते लग रहा है की बिटकॉइन शायद तीन साल में यह टारगेट तक पहुंच सकता है. देखते है आखिर क्या होता है आगे.


No comments:

Post a Comment