2/1/18

Eye problem solution and eye care tips | आंखों की ये समस्या से निजात कैसे पाए

Eye Problem Solution
आँखों की ये छः समस्याओं से निजात पाने के कुछ घरेलु सचोट उपाय के बारे में आज हम जानेंगे. हमारी आँखे हमारे शरीर का अनमोल अंग है. आँखों के बिना जिंदगी जीना काफी मुश्किल हो जाती है. कल्पना करो की अगर हमें दस मिनट तक आँखे बंद करके बैठने  कहा जाये तो हमारी हालत कैसी हो जाती है. कल्पना ही इतनी डरावनी है ना?! ऐसा ही हमारा अमूल्य रतन आँखों का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. यह आर्टिकल में हम जानने वाले है हमारी आखो से जुडी विविध समस्या से निजात पाने के असरकारक घरेलु उपाय के बारे में.

हमारी आँखें कुदरत ने दी अनमोल भेंट है. अगर ये आँखें की केर न ली जाये तो हमारी दृश्टि दिन-प्रतिदिन कमजोर होती रहती है और आखो में चश्मे आ जाते है. अगर थोड़ी सी केर ली जाये तो हम हमारी आखो को लम्बी उम्र तक स्वस्थ रख सकते है. कुछ बेदारकारी से हमारी आखो में छे तरह की सामान्य तकलीफ हो सकती है और ये तकलीफ अक्सर कई लोगों में दिखाए देती है. यह उपयोगी आर्टिकल में मैं बताने जा रहा हु अगर ये छः में से कोई एक तकलीफ आपको है या अगर नहीं है पर कभी हो, तो कौन से उपाय आजमाना चाहिये. ये घरेलू अपचार आजमा के आप आपकी आखो को स्वास्थ रख सकते हो. आइये विगत से जानते है की कौन सी तकलीफ में कौन सा घरेलू अपचार करे.




आंखों की पहली समस्या है आंखों में सूजन:
कई बार ज्यादा पढ़ाई करने से, ज्यादा टीवी देखने से, कम्प्यूटर या मोबाइल पर ज्यादा कार्य करने से या रात को देर तक जागने से या अन्य कोइ वजह से हमारी आँखो में सूजन आ जाती है. ऐसा होने पर ग्रीन टी की बेग को पानी में भिगो कर निचोड़ ले, बाद में पांच से छः मिनट तक अपनी आँखों पर रखे. ऐसा करने से आंखों की सूजन में राहत मिलेगी.

आंखों की दूसरी समस्या है आंखों में रेडनेस: 
कई बार ज्यादा रोशनी देखने से या इन्फ़ेक्सन लग जाने से, रात को देर तक जागने से या किसी और वजह से आंखे लाल हो जाती हे. ऐसा होने पर ककड़ी की पतली स्लाइस करे और दोनों आँखों पर पंद्रह से बिस मिनिट तक रखे, ऐसा करने से आँखों की रेडनेस कम हो जाएगी और आँखों को ठंड मिलेगी.

आंखों की तीसरी समस्या है आंखों में जलन:
ज्यादा वक्त धूप में रहने से, कंप्यूटर या मोबाइल पर ज्यादा वक्त काम करने से या किसी और वजह से कई बार हमारी आँखों में जलन होती है. ऐसा होने पर ठन्डे सामान्य पानी में गुलाबजल मिलाकर  उस पानी से आँखें धोए. आँखों की जलन दूर करने का यह अक्सीर उपाय है.



आंखों की चौथी समस्या है आंखों की थकान:
लगातार पढ़ाई करने से, कम्प्यूटर पर काम करने से या किसी और वजह से हमारी आखे थक जाती है. ऐसा होने पर रात के समय सोने से पहले आँखों के आस-पास ओलीव-ऑइल से दस से बाहर मिनट तक मसाज कर. आँखों की थकान दूर हो जायेगी.

आँखों की पांचवी समस्या है आँखों से पानी निकलना:
कई बार हमारी आँख से लगातार पानी निकलता रहता है. ठंड की मौसम में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. अगर ऐसा हो रहा है तो रोज रात को पानी में पांच बादाम भीगो दे. सुबह उठ कर खूब चबा कर खाये. लगातार ऐसा करने से पानी निकलना बद हो जायेगा. 
   
आँखों की छठी समस्या है आँखों में दर्द होना:
आँखों में दर्द हो रहा है तो कॉटन को ठंडे पानी में भिगो कर पांच मिनट तक आंख पर रखे. थोड़े समय के बाद कॉटन बदल दे. थोड़ी देर के बाद आँखों का दर्द दूर हो जायेगा.

दोस्तों, अगर यह उपयोगी आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों एवम रिश्तेदारों को अवश्य शेयर करे

आपको शायद यह आर्टिकल भी पढ़ना पसंद आएगा...
मिठाई पर चांदी का वरक असली या नकली कैसे जाने

हार्ट ब्लॉकेज दूर करने के घरेलु उपाय

इतनी बीमारी में उपवास रखना क्यों मना है

कैसे करे मधुमेह को कंट्रोल

No comments:

Post a Comment