2/17/18

Do we have to pay tax on Bitcoin Trading | क्या बिटकॉइन पर टैक्स लगता है?

pay tax on Bitcoin trading or proffit
Do we have to pay tax on Bitcoin Trading or not? क्या बिटकॉइन पर टैक्स लगता है? अगर आप जानना चाहते की क्या बिटकॉइन में निवेश करने से या ट्रेडिंग करने से सरकार को किसी भी तरह का टैक्स भरना पड़ता है या नहीं? आपको आपके यह सवाल का जवाब यहाँ दिया गया है. कई सारे क्रिप्टो करेंसी निवेशक यह जानना चाहते है. आज मैंने थोडा सा सर्च करके यह सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश की और मुझे मिली जानकारी यहाँ पेश कर रहा हूँ. आशा रखता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा.

बिटकॉइन एक डिजिटल करन्सी है, जो क्रिप्टोकरेन्सी के नाम से जानी जाती है. बिटकॉइन किसी भी बैंक ने जारी नहीं किया है और वह किसी भी देश की अधिकृत करन्सी भी नहीं है; ऐसा होने से बिटकॉइन पर सरकारी नियंत्रण नहीं है. बिटकॉइन पर कोइ देश का, सरकार या बैंक का नियंत्रण नहीं होने से एवम अधिकृत करेंसी नहीं होने की वजह से बिटकॉइन पर किसी भी तरह का टेक्स नहीं लगता था. बिटकॉइन एकदम छिपी करन्सी है और वह सरकार से छिपाकर रखी जा सकती है. वर्तमान में भारत में कुछ बैंको ने वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज पर हो रही लेन-देन को रोक लगाने के लिए निवेशकों का फण्ड स्वीकारना बंद कर दिया है.


लेकिन वर्तमान में मिली खबर के तहत जो जो निवेशकोने बिटकॉइन में या अन्य क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया था और मुनाफा कमाया था वो लोगोको इन्कम टेक्स ने नोटिस भेजी है, यानि अब आईटी की नजर से छिपकर आप बिटकॉइन से रिटर्न नहीं कमा पाओगे. आप अगर बिटकॉइन या अन्य डिजिटल वर्चुअल करेंसी से प्रॉफिट कर रहे हो तो आपको इन्कम टैक्स चुकाना होगा. अगर आपने भूतकाल में सरकार से छिपाकर मुनाफा किया था तो भी आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से नोटिस मिल सकती है. 

आपको सायद ये आर्टिकल भी पसंद आएगा... 

No comments:

Post a Comment