1/27/18

Why should not invest in cryptocurrencies like Bitcoin | बिटकॉइन जैसे दूसरे कॉइन में निवेश क्यों न करें


Bitcoin Advice
बिटकॉइन ने डिजिटल मार्किट में तहलका मचा दिया है. हजार से ज्यादा प्रतिसत बढ़ा बिटकॉइन आज-कल न्यूज़ में भी छाया रहता है. बिटकॉइन की सफलता को देखते इंडिया में कई सारे लोग खुदका डिजिटल कॉइन लेकर मल्टी लेवल मार्केटिंग के तहत आये है. सवाल यह खड़ा होता है की ऐसे माहौल में क्या बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करें या नहीं? अगर नहीं करे तो क्यों करे, आइये जानते है विगत से.


बिटकॉइन जो की कोई  कॉइन ही नहीं है उसकी वैल्यू रोज बढ़ रही है. आज एक बिटकॉइन ख़रीदना आम लोगो के लिए संभव नहीं है. यह वजह से कई सारी कंपनियां खुदका कॉइन लेकर बाजार में आई है. लोग जाने बिना ही उस पर भरोषा  कर के निवेश कर रहे है, लेकिन दोस्तों लोग ज्यादा कमाने की लालच में रिस्क ले रहे है और जब तक लोग रिस्क ले रहे है तब तक निवेशक को अच्छा रिटर्न मिलता रहेगा, लेकिन जब कोइ एक कंपनी छु–मंतर हो जाएगी तब सारी कॉइन कंपनी के कॉइन के दाम तेज रकतार से गिर सकता है. ऐसे मोके पर आप आपके कॉइन बेचना चाहोगे पर कोइ लेने वाला नहीं होगा और आपके सारे पैसे पानी में दुब सकते है.


मुझे याद है कि हिंदुस्तान में जब-जब चिल्लर की शॉर्टेज होती थी तब-तब छोटी दुकान वाले व्यापारी उनकी दूकान के नाम से पचास पैसे या एक रपये का कूपन छपवाते थे. ये कूपन कोइ करन्सी नहीं होती थी पर वो एक व्यवस्था के लिए बनाये जाते थे और वो कूपन की वैल्यू वापस देने की जिम्मेदारी दुकानदार की थी. सरकार को ये कूपन से कुछ लेना-देना नहीं था. बिलकुल वैसे ही वर्तमान में चल रहे अलग-अलग नाम के सिक्के की जिम्मेदारी उस कंपनी की है, सरकार की नहीं और कंपनी कब हाथ खड़े कर दे वो कहा नहीं जाता.

अगर आप ये जानते हुए भी रिस्क लेकर जल्दी से पैसे कमाने चाहते हो तो आप अपने रिस्क पर निवेश कर सकते हो. समाज लो अगर आप डिजिटल कॉइन में दस हजार लगाना चाहते हो तो ऐसा सोच कर लगाए की वो राशि जुआ में लगाई गई है. कई सारी कंपनी के ऐजन्ट तो लोगो को ऐसा भीं कह कर निवेश करवाते है की मैने जुवा खेला है ओर आप चाहे तो आप भी जुआ खेल सकते हो. 


दोस्तों, ऐसी लालच में मत फंसे, अच्छी जगह पर निवेश करे; भले ही कम रिटर्न मिले पर आपकी महेनत से कमाई लक्ष्मी बिलकुल सलामत रहेगी.

आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों को शेर करे. ऐसी ही नई पोस्ट पाने के लिए यह लोकप्रिय ब्लॉग सब्स्क्राइब कर ले.

आपको शायद ये पोस्ट भी अच्छी लगेगी...बिटकॉइन में निवेश करें या नहीं

No comments:

Post a Comment