10/5/17

Things to do to raise money on Diwali, Diwali information in Hindi

Maa Lxmi
आपको पता है की दिवाली कब है? शायद नहीं पता होगा. लेकिन आने वाले कुछ ही दिनों के बाद हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीपावली आ रही है. पुरे भारत  साथ सभी देशो में दीपावली मनाई जाएगी. हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है की दीपावली के दिन देवी लक्ष्मी अपने भक्तो पर धन की बारिश करने के आएगी. अवसर पर माँ लक्ष्मी को खुश करते है तो वो धन-दौलत से हमारा घर भर देती है जो कभी कम नहीं होता. आइये जानते है देवी लक्ष्मी को खुश कैसे करे जिससे माता लक्ष्मी के आशीष हम पर सदा बरसते रहे और हमारे घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे.

अपने घर, दुकान और ऑफिस को साफ़ रखे:
माँ लक्ष्मीजी उस घर में आना पसंद करती है जो घर या ऑफिस में साफ़-सफाई का विशेष रूप से ध्यान दिया  गया हो. देवी लक्ष्मी -सफाई बहुत पसंद है, इसीलिए अपने घर या ऑफिस या अपने धंधे की जगह को साफ-सुथरी रखे.

फालतू चीजे घरमे या धंधे की जगह न रखे:
कई सारे लोग अपने घर में या अपने धंधे की जगह कई सारी फालतू चीजे ऐसा सोचकर रखते है की कभी काम में आएगी, लेकिन सालों तक वो चीजे कोने में पड़ी रहती है. घर में बेकार चीजे जैसे की रद्दी, टुटा हुआ खिलौना और ऐसी कई सारी चीजें जो कभी काम आने वाली नहीं है उसे घरमे न रखे. ऐसी बेकार चीजें घरमे या ऑफिस में नकारात्मक ऊर्जा फैलाती है. जहा नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा मात्रा में  से लक्ष्मीजी दूर रहते है.

नाहा-धो कर तुलसी के पत्ते तोड़े:
हिन्दू लोग सालो से तुलसी के पौधे की पूजा करता आया है और सालों से हिन्दू धर्म में तुलसी विशेष महत्व है. हम तुलसी के पत्ते को पूजा में उपयोग करते है. कई सारे लोग नहाये बिना पूजा के लिए तुलसी के पत्ते तोड़ते है. नहाये बिना तोड़े गए तुलसी के पत्ते अगर पूजा में उपयोग करते है तो हमारी पूजा माता लक्ष्मी स्वीकार नहीं करती और वो हमसे दूर रहती है.

देवी लक्ष्मी की मूर्ति के साथ भगवान कुबेर की रखे:
देवी लक्ष्मी मूर्ति या तस्वीर के पास भगवान कुबेर की मूर्ति या तस्वीर रखना सुभ माना जाता है. ऐसा करने से पैसो की कमी होती है और माँ लक्ष्मी हम पर महेरबान होती है और हमारा घर धन-दौलत से भर देती है.

पूजा के समय शुद्ध घी और तेल का दीपक जलाए:
देवी-देवताओ की पूजा करते वक्त शुद्ध घी का दीपक जलाए और उसे अपनी बाई ओर रखें और एक तेल का दीपक जलाए और उसे  दाहिनी ओर रखे. ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मीजी की कृपा प्राप्त होती है.

आपके परिवार में माँ लक्ष्मी का सदा वास हो और सुख, शांति एवम समृद्धि बानी रहे माँ लक्ष्मी से प्रार्थना. यही टिप्स वाला हिन्दी वीडियो देखें और अपने रिश्तेदारों शेयर करे.

You would like this post:
इतनी बीमारी में उपवास रखना क्यों मना है, Why should not do fasting during these disease

No comments:

Post a Comment