10/18/17

How to test silver foil on sweet | मिठाई पर चांदी का वरक असली या नकली कैसे जाने


Silver Foil on Sweet
भारत त्योहारों से भरा देश है, जहा साल में कई सारे त्यौहार और कई सारे उत्सव मनाये जाते है. हर त्यौहार या उत्सव मिठाई के बिना अधूरा होता है. हम हर ख़ुशी में मिठाई खाते है और खिलाते है. लेकिन हम जो मिठाई हलवाई की दुकान से लाते है वो असली है या नकली वो हम नहीं जान पाते. आज के समय में भोजन या कोई भी खाने की चीजों में मिलावट करना एक आम बात बन चुकी है. त्यौहार के दिन मिठाई की ज्यादा मांग रहती है और इसी वजह से ज्यादा मुनाफा कमाने की लालच में मिलावट होती रहती है. आज हम बात करेंगे मिठाई के ऊपर लगाई जाने वाला चांदी के वरक के बारे में.

मिठाई की ज्यादा डिमांड होती है उस वक्त कई बार चांदी की जगह एल्युमीनियम के वरक का उपयोग किया जाता है, जो हमारे स्वस्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इससे मस्तिष्क और फेफड़ों की बीमारियां हो सकती है और इतना ही नहीं एल्युमीनियम से कैंसर होने की भी सम्भावना होती है. आज में आपको कुछ ऐसी सिंपल ट्रिक्स बताने जा रहा हूँ, जिससे आप चंद सेकंड्स में पता लगा पाओगे की आप जो मिठाई घर पे लाये हो उस पर लगी चांदी का वरक़ असली है या नकली. आइये जानते है ऐसी ही कुछ ट्रिक्स.

ट्रिक :
यह एक बहुत ही सामान्य ट्रिक है, जिससे आप घर ही जान पाओगे की मिठाई पर लगा चांदी का वरक़ असली है या नकली. अपनी उंगली पर चांदी का वरक़ लो. अब उसे साफ करने का प्रयास करें, यदि वरक़ आपकी उंगलियों पर चिपक जाता है, तो इसका मतलब यह है की मिठाई पर लगा वरक़ नकली है और उसमे चांदी की जगह एल्युमीनियम का उपयोग हुआ है. अगर वरक़ ऊँगली के साथ चिपकता नहीं है तो वो वरक़ असली है और आपकी मिठाई सुरक्षित है और बिना डरे उसका उपयोग कर सकते हो.

ट्रिक :
यहाँ में दिखने जा रहा हूँ वो भी एक सामान्य ट्रिक है और यह ट्रिक से कोई भी हलवाई की दुकान पर मिठाई खरीदने से पहले या घर पर आसानी से चेक कर सकता है. थोड़ी सी चांदी के वरक़ को अपनी हथेली में लें. अब इसे हथेली पर रगड़े. थोड़े ही देर में आपको पता चल जायेगा की वरक़ असली है या नकली. अगर असली चांदी होगी तो थोड़ी देर रगड़ने से वो गायब हो जाएगी और अगर चांदी की जगह एल्युमीनियम का प्रयोग किया गया होगा तो एक छोटा सा बॉल बन जायेगा.

ट्रिक :
आइये जानते है एक और सिंपल ट्रिक, जिससे आप जान पाओगे की चांदी का वरक़ असली है या नकली. मिठाई पर लगा चांदी के वरक़ को निकालें और बाद में उसे गरम करें. ऐसा करने से असली चांदी होगी तो वो वरक़ एक बॉल में परावर्तित हो जायेगा और अगर वरक़ में एल्युमीनियम मिलाया गया होगा तो गर्मी मिलने पर वो बॉल में परिवर्तित नहीं होगी और काली होने लगेगी. थोड़ी देर के बाद वो राख में परिवर्तित हो जाएगी. इस तरह आपको पता लग जायेगा की आपकी मिठाई स्वस्थ्य के लिए सुरक्षित है या नहीं.

ट्रिक :
यह ट्रिक थोड़ी सी कठिन है. आप हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उपयोग करके भी पता लगा सकते हो की वरक़ शुद्ध है या एल्युमीनियमयुक्त. इसके लिए आपके पास हाइड्रोक्लोरिक एसिड होना जरूरी है. एक टेस्ट-ट्यूब में चांदी का वरक़ डाले. बाद में उसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड के कुछ बुँदे डाले. ऐसा करने से स्वेत वेग के साथ टर्बाइड होने लगता है तो समाज लेना की यह पन्नी शुद्ध चांदी से बनी है. अगर वरक़ में अल्लुमिनियम मिलाया गया होगा तो वो टर्बाइड नहीं होगा.

दोस्तों, यह उपयोगी आर्टिकल दुसरो को जरूर शेयर करें, ताकि वो लोग भी यह मिलावट से सावधान रह सके और अपने आप को स्वस्थ रख सके. अगर कोई जागृत इंसान मिलावट के सामने एक्शन लेगा तो हमारा प्रयास सफल रहेगा. चलो हेल्थी हिंदुस्तान बनाने में एक-दुसरो की मदद करे.

Related Helpful Articles in Hindi:

No comments:

Post a Comment