10/7/17

How failure leads to success in Hindi | Failure jivan mai kyo hai jaroori janiye Hindi me

Failure to Success
निष्फलता हमारे जीवन की दो बाजुए है. संघर्ष  नाम है जिंदगी. जो लोग उनके जीवन में ज्यादा ठोकरें खाता है उन लोगो को जीवन में ज्यादा सीखने की तक मिलती है. अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान जैसे हिंदी फिल्म स्टार्स उनके जीवन में संघर्ष करके कामियाबी को छू रहे है. धोनी और ऐसे कई सारे क्रिकेटर्स है जो जीवन में निष्फलता से सबक शिख कर आज आसमान को छू रहे है. डॉ. अब्दुल कलाम साहेब और हमारे प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी जैसे लोग गरीबी से लड़ कर अपना कामियाब हुए है. धीरूभाई अम्बानी और कई सारे सफल बिज़नेसमेन उनके जीवन में संघर्ष करके और नकमियाबी से कुछ शिख कर कामियाब हुए है. आज-कल  लोगो के आदर्श और मोटिवेशनल गुरु संतोष नायर, संदीप महेश्वरी, राजेश टैगोर और कई सारे सफल  स्पीकर खुद की लाइफ में निष्फलता से शिख कर कामियाबी के शिखर को छू रहे है. सच्चा जीवन और सफलता वही है, जो जीवन में आई मुश्किलें और कमियों के बारे में कोई फरियाद न करे और लगातार आगे बढ़ने के सारे प्रयास करते रहे. 

आपने हिन्दी मूवी का यह गाना शायद सुना होगा...
                         जो ठोकर न खाये नहीं जित उसकी,
                         जो गिर के संभल जाये है जित उसकी.
संघर्ष अग्नि के समान होता है. हमें यह अग्नि के ताप से तप कर शुद्ध हो कर बाहर निकलना है. सोने को तापा कर ही शुद्ध किया जाता है और हीरे का ज्यादा मूल्य तब होता है जब उसे अंगूर में लगा कर सरन पर घिसा जाता है. कोई सामान्य पथ्थर तब भगवान बनकर पूजा जाता है जब उस पर लग रही छीनी को सहा है. हरिवंश राइ बच्चन की हिन्दी कविता आपने सुनी होगी.. "कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती." जो लोग निष्फल हो कर भी लगातार कोशिश करता रहता है, वो जीवन में कभी नहीं हारता. किसी न किसी दिन तो उसे सफलता हाँसिल होती है. कभी न कभी तो वो अपने मुकाम तक जरूर पहुँचता है और सारे सपनों को हकीकत में परिवर्तित कर सकता है. जितने के लिए लगातार प्रयास करते रहना जीत है.

कुदरत ने सब लोगों को सामान अवसर प्रदान किया है, साल के दिन सभी को एक समान ही दिए है और दिन के घंटे भी सभी को सामान ही दिए है. सफलता और निष्फलता का आधार उस पर है की कोण उसका कैसे उपयोग करता है. तक को पहचान ले और समय का योग्य उपयोग किया जाये तो कामियाबी हमारी मुठ्ठी में होगी.

दोस्तों, यह मोटिवेशनल हिंदी आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया यह उपयोगी आर्टिकल आपके सभी दोस्तों को जरूर शेयर करे. ऐसे नए रसप्रद हिन्दी इंस्पिरेशनल आर्टिकल आप पाना चाहते हो तो राइट साइड पर इ-मेल सब्सक्राइब का ऑप्शन दिया गया है, उसमे आपका इ-मेल दाल कर सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करें.

- यह टॉपिक के रिलेटेड हिन्दी वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे
- I Can Do & You? लिखा मोटिवेशनल टी-शर्ट खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे. ऐसे प्रेरणादाई टी-शर्ट पहनने से आत्मविश्वाश बढ़ता है.  (Affiliate)
- Amazon पर फेस्टिवल ऑफर चल है. आपने लाभ उठाया क्या? जल्दी से देखें कौन सी चीज बिलकुल सस्ते में मिल रही है. अभी मुलाकात करे.  (Affiliate)

No comments:

Post a Comment