9/13/17

क्यों करना चाहिए कम मूल्य वाले शेयर में निवेश, Why to invest in low value stocks

More Return From Low Value Stocks
नमस्कार.. क्यों कैसे लोकप्रिय हिन्दी ब्लॉग पर आपका स्वागत है. क्या आपको पता है की कम मूल्य वाले शेयर्स में निवेश करने से बहुत ही कम समय में ज्यादा मुनाफा मिलता है. आज में आपको बताने जा रहा हु कम मूल्य वाले शेयरों में निवेश करने से मिलने वाले लाभ के बारे मे. स्टॉक मार्केट में एक छोटी सी राशि के साथ निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है कम कीमत पर कारोबार वाले शेयरों में निवेश करना. ऐसे कम मूल्य वाले शेयर्स में निवेश करने से कम समय में अच्छा रिटर्न मिलता है, इतना ही नहीं कम राशी से भी निवेश हो सकता है. अगर आप एक निवेशक है और स्टॉक मार्किट में निवेश करते हो तो यह आर्टिकल आपके कामका है. पूरा पढ़े और शेयर बाजार से ज्यादा पैसे कमाए. आइये जानते है कम-मूल्य वाले शेयरों में निवेश करने से कौन-कौन से लाभ मिलते है.

विशेषज्ञों का मानना है कि निवेश का सबसे उपयुक्त तरीका यह है कि पोर्टफोलियो में अधिक कंपनियों के शेयर हो. यह जोखिम कम कर देता है. यदि शेयर की कीमत अधिक है तो सीमित कंपनी के शेयरों को खरीदा जा सकता है. जब की कम-मूल्य वाले कई सारे शेयरों को पोर्टफोलियो में शामिल किया जा सकता है. उनकी कीमत की खोज में अधिक आसानी है इस वजह से, बड़ी कंपनियां शेयर्स को बोनस शेयरों में बाँट कर कीमत में गिरावट लाती हैं. उदाहरण के तौर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 1600 के स्तर पर पहुंच गया था, बोनस शेयर के बाद अब यह 800 के स्तर पर आ गया है. यानि की अब पहले से कहीं अधिक निवेशक इस स्टॉक में व्यापार कर सकते हैं. रिलायंस का यह शेयर फिरसे 1600 के लेवल तक जा सकता है. कई सरे फंड्स और विदेशी निवेशक भी ऐसे कम कीमत वाले शेयर्स में ही निवेश करते है और ज्यादा प्रॉफिट कमाते है.


हालांकि, निवेश के नियम कम लागत वाले शेयर्स या उच्चतर लागत वाले शेयर्स के लिए समान है. कंपनी के अच्छे फंडामेंटल के कारण शेयरों में वृद्धि देखने को मिलती हैं. जब कीमतें कम होती हैं, तो अधिक निवेशकों को बैल बाजार का लाभ मिलता है. जब बाजार में करेक्शन आये तब अच्छी कम्पनीज के शेयर्स में निवेश करके शार्ट टाइम में ज्यादा लाभ हो.

अगर आपको यह उपयोगी आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट करे और दुसरो को शेयर भी करे. शेयर बाजार से जुड़े नई जानकारी पाने के लिए यह लोकप्रिय ब्लॉग को सब्सक्राइब करे, उसके लिए दाई ओर सब्सक्राइब का बॉक्स दिया गया है वह आपका इ-मेल एड्रेस डालकर क्लिक करे. आपको नियमित ऐसी उपयोगी पोस्ट की जानकारी मिलती रहेगी.

कौन से कम मूल्य वाले शेयर्स में निवेश करने से ज्यादा फायदा हो सकता है वो जानकारी हेतू आप यहाँ हिन्दी वीडियो देख सकते हो. यह वीडियो में अच्छे लौ वैल्यू स्टॉक्स के बारे में जानकारी दी गई है. अगर आप शेयर बाजार से ज्यादा इनकम करना चाहते हो तो आपके लिए यह लोकप्रिय हिन्दी यूट्यूब चैनल बहुत ही काम की है. इसे सब्सक्राइब करले और नियमित उपयोगी टिप्स पाते रहे.

ये अच्छे शेयर  निवेश करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो. 

केवल 500 के निवेश से कैसे बनाये 2 करोड़, How to make 2 Crore investing just 500 Rupees

No comments:

Post a Comment