9/11/17

कैसे करोड़पति बना सकता हैं यह पथ्थर, How to make money fast and easy this stone?


Ambergris
यह दुनिया विविधता से भरी हुई है. कुदरत ने हमें ऐसी कई साडी चीजे दी है जिसका मूल्य करना कठिन होता है. जो भी मूल्यवान चीजे है वो सब कुदरत की देन है. एक भी मूल्यवान चीजे मानवी ने नहीं बनाई है; जैसे की क्रूड, सोना, चांदी, हिरे, पन्ना जैसी कई कई सारी चीजें. ये सब चीजों का कोई मूल्य नहीं है यानि ये सब चीजे बहुमूल्य मानी जाती हैं. पूरी दुनिया में कई साडी चीजे ऐसी है जिसे हम पहचानते नहीं है और उसे फालतू मन लेते है, लेकिन उनका मूल्य करोडो में होता है.  कई सारी चीजों को हम पहली नज़र में अंदाजा नहीं लगा सकते है की यह किया है और उनकी वैल्यू क्या है. जैसे की हिरे; जो एक पथ्थर के जैसा ही दीखता है; उनके बारे में अनुमान लगाना बहुत कठिन है. जो जानकर लोग होते है वो ही कच्चे हिरे को पहचान सकते है. यहाँ में आपको एक ऐसी ही चीज़ के बारे में बताने जा रहा हूँ, जो अगर आपको मिल जाती है तो आपकी किश्मत रात ही रात चमक सकती है. रात ही रात आप करोड़पति बन सकते हैं. यह मूल्यवान चीज दिखने में बिलकुल एक साधारण पथ्थर जैसी ही लगती है और वो समुन्दर के किनारे पर पायी जाती है. अगर आप समंदर किनारे पर घूम रहे हो और आपकी नजर कुछ ऐसे ही बेकार जैसा दिख रहा पत्थर पर गिर जाये तो उसे इग्नोर मत करना; उसे उठा लेना और तराशना की यह वो पथ्थर तो नहीं जो आपको करोड़पति बना सकता है. क्योकि यह कोई साधारण पथ्थर नहीं पर आपकी किस्मत चमकाने वाला मूल्यवान पथ्थर है.

Ambergris
में आपको जिसके बारे में बताने जा रहा हु वो चीज एक सामान्य पत्थर नहीं है, लेकिन व्हेल मछली की उल्टी होती है. दिमाग घूम गया ना?! क्यों नहीं? क्योकि कोई मछली की उलटी हमें कैसे करोड़पति बना सकती है वो बड़े आश्चर्य की बात है. है ना? आप चाहे माने या माने लेकिन यह सो प्रतिशत सच बात है. यह व्हले मछली की उलटी कोई साधारण चीज नहीं होती; लेकिन एक बहुत कीमती चीज है और उसे  एम्बरग्रीस कहा जाता है. व्हले की उलटी पानी में तैर कर समंदर किनारे पर आती है और समय बीतते वो कठोर पथ्थर जैसी हो जाती है. शुरुआत में जब फ्रेश होती है तब वो मोम की तरह नरम होती है. हम यह पथ्थर जो वास्तव में एम्बरग्रीस होता है उनके बारे में जानकारी नहीं होने की वजह से उसे इग्नोर कर देते है. कई सरे लोग उसे साधारण पथ्थर मानकर फेंक देते है. अगर यह एम्बरग्रीस हमारे हाथ लग जाये और उसे पहचान सके तो रात ही रात हमारी किश्मत के सितारे चमकने लगेंगे और हम समान्य इंसान में से धनवान बन जायेंगे.

आइये जानते है कैसे बनता है यह वेक्स?
व्हले मछली की उल्टी एक मूल्यवान वेक्स होता है. यह एम्बरग्रीस मछली के पेट के अंदर उनके आंतो पिघलने से बनता है. जब व्हले के पेट में ज्यादा मात्रा में यह एम्बरग्रीस जमा हो जाये तब वो उलटी करके पेट से बहार निकाल देती है; जो पानी में तैर कर समंदर किनारे पे आकर ठहर जाता है. यह जमा हुई उलटी कुछ समय के बाद कठोर हो जाती है और पथ्थर जैसा दिखने लगता है.

Ambergris
जाने कहाँ उपयोग होता है यह एम्बरग्रिस:
एम्बरग्रिस का उपयोग मूल्यवान परफ्यूम बनाने में होता है. यह परफ्यूम बहुत कीमती होता है.
इस पत्थर का मूल्य करोडो में होता है. इस वेक्स यानि एम्बरग्रीस का मूल्य लगभग 16 करोड़ होता  है. आपने सायद कभी पढ़ा या सुना होगा की दुनिया के कई मामलों में मछुआरों को ऐसे पथ्थर मिले थे और यह मोम का एक टुकड़ा उन्हें रात ही रात करोड़पति बना देता है. अगर आप भी समंदर किनारे पे घूमने निकलो तो ऐसे पथ्थर को उठाकर जरूर देखे, शायद आपकी किश्मत चमक जाये..!!

हिन्दी में यह टॉपिक के बारे में वीडियो जरूर देखे और दुसरो को शेयर करे.

1 comment: