9/23/17

How to make hair black naturally at home | कैसे ये पत्ता कर सकते है बालों को काले



How to make beautiful hair

आज के समय में सब लोग सुन्दर दिखना चाहते है. सुंदरता पाने के लिए कई सरे उपाय भी आजमाते है. आज की भाग-दौड़ वाली जीवन शैली की वजह के हमें काम उम्र में सुंदरता से जुडी कई सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है. आज के वायु प्रदुषण की वजह से कम उम्र में बाल सफ़ेद होने लगते है और जड़ने भी शुरू हो जाते है. सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए बार-बार हमें हेयर डाई लगानी पड़ती है, जो एक जल्द केमिकल होता है और हमारे बालोको नुकसान पहुँचता है. ऐसी केमिकलयुक्त हेयर डाई लगाने से स्किन की समस्या कड़ी हो सकती कई. बाल झड़ने लगते है और बाल निस्तेज हो जाते है. ऐसी हेयर डाई कुछ समय के लिए सफ़ेद बालों को छुपाती है, लेकिन कुछ समय के बाद बालों का ग्रोथ कम कर देता है और हम हमारी सुंदरता को खो देते है. लेकिन अगर आप आयुर्वेद में बताया घरेलु उपाय आजमाते हो तो आप कुदरती काले बाल पा सकते हो और वो भी बिना किसी नुकशान. आज मैं आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहा हु जो आपके बालों को काले कर सकते हो. जी हाँ.. में बात कर रहा हूँ जमरुख के पत्ते के बारे में, जो बालो को काला करने में  सहायता करता है और साथ में बालों का ग्रोथ भी बढ़ाता है. आसानी से यह उपचार करके बालों से जुडी कई सारी समस्या से आप निजात प् सकते हो.

जमरुख के पेड़ के पत्ते आपके बालों को काले कर सकता है. जमरुख का पेड़ सभी जगह पर होता है. आपके आस-पास भी कही होगा. आपको सिर्फ जमरूख के पेड़ के पांच पत्ते की जरूरत होगी. ये पांच पत्ते का उपयोग करके आप आपके बालों को काले कर सकोगे. कही से भी जमरूख के पेड़ के पांच पत्ते तोड़ के ले आइये. अब उसका उपयोग कैसे करना है वो में डिटेल से बता रहा हूँ. अगर आप यह उपाय नियमित आजमाते हो तो परिणाम अवश्य मिलेगा.

जमरुख का पेड़ के पांच पत्ते को पानी से अच्छी तरह साफ करके आधा गिलास पानी में डाल कर गैस पर उबाले. गैस को एकदम स्लो रखकर उबालना है. उबाल जाने के बाद उसे ठंडा पड़ने दे. ठंडा हो जाने के बाद उसे छान ले. यह मिश्रण को नियमित बालों पर लगाए और एक घंटे के बाद पानी से धो ले. ऐसा रोज करने से आपके बाल काले होंगे और साथ में ग्रोथ भी बढ़ेगा. यह घरेलू और असरकारक उपाय आजमाने से किसी तरह का नुकशान नहीं होगा और आपके बल कुदरती काले हो जायेंगे. अगर आपके बाल झड़ रहे है तो वो भी बंद हो जायेंगे.

जमरुख के पत्ते से बनाया गया यह मिश्रण से और भी कई सारे फायदे होते है. रोज सुबह यह मिश्रण पिने से मोटापा भी कम होता है. मोटापा कम करने के लिए एक महीने तक यह मिश्रण खली पेट पिए. बाद में एक घंटे के बाद आप चाय-नास्ता ले सकते हो. एक महीने में ही आपको रिजल्ट मिल सकता है. यह मिश्रण पिने से हृदय रोग की सम्भावना भी काम हो जाती है. रोज सुबह खली पेट यह मिश्रण पिने से वजन कम होता है और साथ में पाचनतंत्र में भी सुधर आता है. कब्ज जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है.

आशा रखता हूँ कि यह माहिती आपको उपयोगी लगी होगी, अगर आपको यह माहिती अच्छी लगी हो तो में आप से गुजारिश करता हूँ की इस पोस्ट को आपके सभी दोस्तों तक पहुंचाए. अगर आपको कोई सवाल है तो निचे कमेंट करके जरूर बताये, में पूरी कोशिश करूँगा की आपके सवाल का जवाब दे सकू.

Related Topics:
कैसे करे मधुमेह को कंट्रोल, How to control diabetes with natural ways without medication in Hindi

जानलेवा स्वाइन फ्लू से कैसे बच सकते है, Swine Flu symptoms, home remedies and prevention

बासी रोटी से कैसे मिल सकता है स्वास्थ्य लाभ, Health benefits of stale bread

No comments:

Post a Comment