9/27/17

How to increase bike mileage in Hindi | बाइक की माइलेज कैसे बढ़ाये

Motorbike Tips
क्या आप बाइक चलाते हो? अगर "हा" तो आपको यह बाइक टिप्स का उपयोगी आर्टिकल जरूर पढ़ना होगा. आज में आपको बताने जा रहा हूँ कुछ उपयोगी बाइक टिप्स जो आपके बाइक की माइलेज बढ़ाने में उपयोगी होगी. अगर आपकी बाइक भी ज्यादा पेट्रोल पि रही है और माइलेज कम दे रही है तो यह वीडियो पूरा देखे और जाने माइलेज बढ़ाने के विशेष तरीके.

हमारे देश में दिन-प्रतिदिन बाइक की संख्या बढ़ रही है, दूसरी ओर पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे है. ऐसे में ये बिलकुल सरल टिप्स को फॉलो करके आप पैसे बचा सकते हो. इतना ही नहीं अगर आप ये उपयोगी टिप्स को फॉलो करते हो तो आपकी बाइक भी सलामत रहेगी और बाइक की मेंटेनन्स भी कम आएगी  और आपके बाइक की एवरेज भी बढ़ जाएगी. आइये जानते है ऐसी ही कुछ उपयोगी और असरकारक बाइक टिप्स के बारे में जो बाइक की आयुष्य बढ़ा देगी.
बाइक की स्पीड मेन्टेन रखे:
ज्यादातर लोग अपनी बाइक की स्पीड ज्यादा-कम करते रहते है और ऐसा करने से बाइक में ज्यादा फ्यूल उपयोग होता है. एक ही स्पीड पर बाइक चलाने की कोशिष करें. बाइक की स्पीड मेन्टेन रखने से अपने बाइक की माइलेज बढ़ेगी.

चालू बाइक बिना वजह क्लच मत करे:
चालू बाइक क्लच दबाकर रखने की आदत से पेट्रोल का ज्यादा उपयोग होता है एवम बाइक का इंजन भी ख़राब होने का पुरी सक्यता रहती है. बाइक चलते वक्त बिना वजह बाइक की क्लच दबाके न रखे, उसे छोड़ दें. ऐसा करने से पेट्रोल भी बचा पाओगे और बाइक का इंजन भी.

फॉर स्ट्रोक इंजन चौक और सेल्फ से स्टार्ट करें:
जब भी आप अपना फोर स्टॉक इंजन वाली बाइक स्टार्ट करे तब चोक दबाये और सेल्फ स्टार्ट के साथ स्विच ऑन करें. ऐसा करने से आपकी फोर स्ट्रोक इंजन वाली बाइक एवरेज ज्यादा देगी.

बार-बार गियर अप-डाउन न करें:
जरूरत के बिना गियर अप-डाउन करने से एवम बार-बार ब्रेक और क्लच करने से भी ज्यादा पेट्रोल की जरूरत होगी. जब जरूरत हो तब ही गियर को ऊपर-निचे करना चाहिए और योग्य स्पीड पर गियर को बदलना चाहिए. कम स्पीड में दूसरे और तीसरे गियर में ही बाइक चलानी चाहिए.
ट्रैफिक सिग्नल पर बाइक बंद कर दे:
कई बार ट्रैफिक सिग्नल खुलने में एक मिनट से ज्यादा वक्त निकल जाता है, इस दौरान हम हमारी बाइक ऑन ही रखते है. ऐसा करने से पेट्रोल का व्यय होता है. अगर ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट ३० सेकंड से ज्यादा हो तो अपनी बाइक का इंजन बंद कर दें.

अपनी बाइक का नियमित सर्विसिंग करवाए:
योग्य समय पर बाइक की सर्विस करवानी चाहिए और इंजन ऑइल चेंज करवाना चाहिए. अगर ज्यादा दिन तक हम पुराना ऑइल से बाइक चलते है तो बाइक का इंजन ख़राब होने की पूरी सम्भावना रहती है और ऐसा होने से बाइक की माइलेज कम हो जाती है.

दोस्तों, अगर आपको यह उपयोगी आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे ताकि वो भी अपनी बाइक में पेट्रोल बचा पाए. अगर ऐसा होगा तो आपको और आपके दोस्तों को तो जरूर से फायदा होने वाला है, लेकिन उससे  भी ज्यादा ख़ुशी की बात होगी की यह पोस्ट शेयर करके आप देशसेवा में भी योगदान दे पाओगे क्योकि पेट्रोल जैसे कुदरती स्त्रोत बहुत कम मात्रा में उपलब्ध है. अगर आज हम उसे बचते है तो आने वाली पीढ़ी के लिए हमारा सबसे बड़ा योगदान रहेगा.

2 comments: