9/7/17

आधार कार्ड के जरिए पासपोर्ट कैसे प्राप्त करे, How to get a passport through Aadhar card

Indian Passport
पासपोर्ट प्राप्त करने लिए महीनों तक इंतज़ार करना पड़ता था लेकिन अब आपको पासपोर्ट के लिए महीनों तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है. आपके लिए एक खुश खबर है की अब आप अपना पासपोर्ट सिर्फ 10 दिनों में ही प्राप्त कर सकते हैं. त्वरित पासपोर्ट बनाने के लिए आप को सहायताकार्ड कॉपी जमा करना होगा. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो पर अभ्यर्थी के लिए दर्ज किए गए अपराधों की रिकॉर्डिंग के लिए विदेश मंत्रालय सहायताकार्ड यानि आधार कार्ड का उपयोग कर रहा है. अब राष्ट्रीय अपराधी रिकॉर्ड ब्यूरो के डाटाबेस का उपयोग करने वाले अभियोजक के दंडनीय इतिहास की जानकारी सक्षम होना चाहिए। पहले पासपोर्ट बनवाने में महिने हो जाते थे लेकिन अब केवल कुछ दिनों में आप पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं. आप एक शर्त के साथ 10 दिनों में अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं. यह शतरत यह है कि पासपोर्ट से मिलने के बाद पुलिस उसकी जांच करेगा. अब पासपोर्ट कार्ड त्वरित कैसे मिलता हैं और इसके लिए कुछ भी जानकारी चाहिए तो यह पूरी विगत पढ़े.

Aadhar Card
आधार कार्ड:
यदि आप के पास पासपोर्ट नहीं हैं तो पासपोर्ट के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. निकटवर्ती पंजीकरण केंद्र पर जाएं और उनसे आवेदन करें. याद रखें कि आधार कार्ड के बिना ऑनलाइन आवेदन नहीं हो सकता हैं, क्योंकि आधार कार्ड में सभी उंगलिया को स्कैन कि जाती है और यह प्रक्रिया सहायता केन्द्र पर जरूरी होती है, इसीलिए अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप आसानी से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो.

इतनी बातें याद रखे:
आवेदन पत्र को भरने के लिए आवेदन कर्ता को पहचान पत्र और घर के पते का प्रमाण भी देना होगा. अर्जदार को तीन दिन में पंजीकरण मिल जाएगा और अगले 7 दिनों में आवेदनकर्ता को दिया गया पता पर अपना पासपोर्ट मिल जाएगा यानी सिर्फ दस दिनों में पासपोर्ट मिल जायेगा.

अगर आप भी आधार कार्ड के जरिये सिर्फ 10 दिनों में अपना पासपोर्ट प्राप्त करना चाहते हो तो निचे दिया गया स्टेप को फॉलो करें. जानलो पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन कैसे की जाती है.

स्टेप 1:
ऑनलाइन पासपोर्ट की अर्जी भरने के लिए पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर साइन अप करें. उस पर जाकर 'New Users' के नीचे 'Register' पर क्लिक करें. अब नया पृष्ठ खुलेगा.

स्टेप 2:
यह नया पृष्ठ पर आवेदनकर्ता नीचे दिए गए विवरण के लिए भरेगा, जिसमें पासपोर्ट कार्यालय का नाम, जन्म तिथि, इमेल आईडी, लॉगिन आईडी, पासवर्ड, सभी जानकारी भर जाने के बाद इमेज कोड दर्ज करें और 'Register' बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 3:
आवेदन पत्र के दौरान रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दर्ज की गई है ऐसा मेल आएगाा और ईमेल में दि गई लिंक पर क्लिक करके अपना खाता सक्रिय करें.

स्टेप 4:
लॉग इन करने के लिए यूज़रनेम और पासवर्ड टाईप करें और फिर अप्लाई के लिए Passport / Reissue Passport पर क्लिक करें.

स्टेप 5:
आप विकल्प - 1 और विकल्प - 2 में से दूसरा विकल्प चुनेंगे क्योंकि आप ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग कर रहे हैं, आप विकल्प - 2 'क्लर्क हेयर टू फिल्ड आउट एप्लीकेशन एप्लीकेशन' पर क्लिक करें.

स्टेप 6:
अपॉइंटमेंट का समय निर्धारित करने के लिए 'View Saved  / Addition Application' पेज पर जायें 'Payment and Saved Appointments' पर क्लिक करें. क्रेडिट या डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा भुगतान करें. बाद में डिपोज़िट एप्लिकेशन का प्रिंट आउट ले.

स्टेप 7:
इस आवेदन पत्र की प्रिंट के साथ सहायताकार्ड की एक कॉपी पासपोर्ट सेवा केंद्र जमा करें. सहायता कार्ड का उपयोग करके आप केवल 10 दिनों में जल्दी से पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों, यदि आपको इस आर्टिकल्स की जानकारी पसंद आई है तो इसे शेयर करने की चूक न करे ताकि अन्य लोगों को भी यह जानकारी मिल सके. ऐसी ओर उपयोगी जानकारी के हेतु यह हिन्दी ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कर लेना. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें जरूर कमेंट करके बताये.

No comments:

Post a Comment