9/30/17

How to get free insurance from Government Bima Yojana | कैसे पाए बिमा बिलकुल मुक्त

आइये जानते है की दो लाख का एक्सीडेंटल बीमा बिलकुल मुक्त में कैसे मिल सकता है. सामान्य तौर पर बीमा लेने के लिए हमें प्रीमियम चुकाना होता है, लेकिन अगर आप बिलकुल फ्री में एक या दो लाख का बिमा करवाना चाहते हो तो आप के लिए खुस खबर है. गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया आपको अब फ्री में बिमा दे रही है और खास बात यह है की आपको उसके लिए कोई प्रीमियम चुकाना नहीं होगा. आइये  गवर्नमेंट की यह फ्री बीमा योजना के बारे में की यह लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा आपको.

यह फ्री इन्शुरन्स के लिए आपका कोई भी बैंक में अकाउंट होना आवश्यक है. आपका अकाउंट जिस बैंक में है वह बैंक से आपको भारत सरकार का कार्ड लेना होगा. अगर आपका बैंक में अकाउंट है और आप भारत सरकार का Rupay कार्ड लेते हो जो क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड है, तो आपको मिलेगा बिलकुल फ्री एक्सीडेंटल इन्शुरन्स.
फाइनेंस राज्य मंत्री संतोषकुमार गंगवार ने बताया है की कोई भी ग्राहक अगर Rupay कार्ड खरीदता है तो ऐसे ग्राहक को दो लाख तक का एक्सीडेंटल इन्शुरन्स फ्री में मिलेगा. वर्तमान में लोगो को यह कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और बहुत काम ग्राहक यह स्वदेशी कार्ड का इस्तमाल कर रहे है. इस कार्ड का उपयोग बढे और लोगो में जाग्रति आये इस उद्देश्य से सरकार ने यह निर्णय लिया है, जिसका लाभ कोई भी भारतवासी ले पायेगा.

आइये जानते है RuPay और दूसरे ATM कार्ड में क्या है फर्क. RuPay भारतीय यानि बिलकुल स्वदेशी कार्ड है जबकि Visa और Master कार्ड जैसे अन्य ATM कार्ड विदेशी है. यह RuPay कार्ड की सभी प्रोसेस भारत में होती है. दूसरे कार्ड में प्रोसेसिंग फीस ज्यादा होती है; जबकि RuPay कार्ड में प्रोसेसिंग फीस काम होती है, क्योकि वह बिलकुल स्वदेशी है. यह कार्ड में इंटरनेशनल ट्रांज़ैक्शन का रेट भी कम है. इतना ही नहीं ट्रांज़ैक्शन की स्पीड भी ज्यादा है. यह कार्ड से जो ट्रांज़ैक्शन होता है उसका मैसेज भी कार्डधारक को मिल जाता है.

जान लो कहा से मिलेगा यह कार्ड:
SBI Bank, PNB Bnak और दूसरी सरकारी बैंक यह कार्ड इशू करती है. कई साडी प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड इशू कर रही है. आप आपकी बैंक में इसके बारे में जानकारी पा सकते हो. RuPay कार्ड दो तरह के होते है; क्लासिक कार्ड और प्रीमियम कार्ड. क्लासिक कार्ड पर एक लाख का और प्रीमियम कार्ड पर  इन्शुरन्स बिलकुल फ्री मिल रहा है.
आशा रखता हु की यह जानकारी आपको उपयोगी लड़ी होगी. प्लीज, यह पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करे और उनको भी यह जानकारी के बारे में जरूर बताये. अगर आप नियमित ऐसी उपयोगी पोस्ट पाना चाहते हो तो यह ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कर लेना ताकि आपको नियमित नयी पोस्ट का मेल मिलता रहे. दोस्तों, यह जानकारी का हिंदी वीडियो जरूर देखे.

No comments:

Post a Comment