8/13/17

क्यों सस्ते हो जायेंगे सभी मोबाइल कॉल्स? Why will be cheap all phone calls?

क्यों सस्ते हो जायेंगे सभी मोबाइल कॉल्स? जानकर ख़ुशी हुई ना? क्यों नहीं, जबसे बाजार में जिओ सिम कार्ड आया है तबसे उपभोक्ता को सस्ता कॉल्स और सस्ता इंटरनेट मिल रहा है. सामान्य इंसान भी अब इंटरनेट वपरासकर्ता बन चूका है. रिलायंस जिओ ने बाजार में तहलका मचा दिया है. रिलायंस ४जी मोबाइल भी चर्चा का विषय बना हुआ है. वर्तमान में फ़ोन कॉल्स सस्ते दाम में मिल रहा है. आने वाले दिनों में फ़ोन कॉल्स और इंटरनेट ओर भी सस्ता होने वाला है, क्योकि टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानि ट्राई इंटरकनेक्शन चार्ज में कटौती करने की पूरी संभावना है. अगर ऐसा हुआ तो रिलायंस जिओ, एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया और सभी टेलीकॉम कम्पनिया की सेवा के रेट कम हो जायेगा.

ट्राई इंटरकनेक्ट चार्ज कम करती है तो इससे सभी तरह के कॉल्स एकदम सस्ते हो जायेंगे. ट्राई के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा को एक पत्र में भर्ती इंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील मित्तल ने लिखा है की "इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज यानि आईयूसी की मौजूदा दर पहले से ही लागत से काफी कम है." लक्ष्मी मित्तल ने कहा है की इसकी दर निष्पक्ष और पारदर्शी तंत्र द्वारा तय की जाय. कॉल रेट कम  हो ऐसा एयरटेल नहीं चाहता.

वर्तमान समय में इंटरकनेक्ट चार्ज १४ पैसे प्रति मिनट है. यह वर्तमान रेट को आईडिया सेल्युलर और भर्ती एयरटेल जैसी टेलीकॉम कम्पनिया बढाकर ३० पैसे करना चाहती थी. इतना ही नहीं यह चार्ज को वोडाफोन ३४ पैसे करना चाहती थी. एकमात्र रिलायंस जिओ ऐसा चाहता था की यह इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज को खत्म कर दिया जाये. वर्तमान में एक गुड न्यूज़ आया है की ट्राई यह चार्ज को घटाकर जो वर्तमान में १४ पैसे है उसे १० पैसे करने जा रहा है. अगर यह चार्ज १० पैसे हो गया तो मोबाइल फ़ोन कॉल्स काफी सस्ता हो जायेगा. रिलायंस जिओ  जैसी सर्विस फोगट के दाम में मिल सकती है. दूसरी टेलीकॉम कम्पनिया को भी जिओ को टक्कर देने  के लिए अपने कॉल रेट को घटना ही होगा.

आइये जानते है क्या होता है इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज यानी आईसीयू. आईसीयू चार्ज का मतलब होता है जो कोई एक कंपनी से दूसरी कंपनी के मोबाइल पर कॉल करने के बदले उस दूसरी कंपनी को पहली कंपनी की तरफ से जो चार्ज देना होता है. समज लो आप वोडाफोन के ग्राहक हो और आप जिओ पर कॉल करते हो तो वोडाफोन को रिलायंस जिओ को १४ पैसे आईसीयू देना होता है.

यह ४ पैसे की आईसीयू कटौती होती है तो कॉल रेट ४ पैसे काम हो सकता है. अगर अभी १५ पैसे में मिल रहा चक्क ११ पैसे हो सकता है. जो भी हो फायदा ग्राहक को मिलने वाला है. रिलायंस जिओ ने मार्किट में तहलका मचा दिया है. पहले से ही स्पर्धा जमी हुई है और यह चार्ज में आनेवाली कटौती और स्पर्धा कड़ी कर सकता है. हल एक के बाद एक टेलीकॉम कम्पनिआ कुछ न कुछ ऑफर दे रही है. अब देखना यह है की टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानि ट्राई इंटरकनेक्शन चार्ज में कटौती कब करती है और कितना करती है.

दोस्तों, यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे और कमेंट करके हमारा उत्शाह भी बड़हन मत भूले. अगर कोई भूल हो तो भी हमें जरूर बताये ताकि हम उसे सुधर सके. ऐसे ओर नए ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में पाने के किये यह ब्लॉग को सब्सक्राइब करना मत भूले. राइट साइड में सब्सक्राइब के लिए बॉक्स दिया है उसमे अपना इ-मेल आईडी डालकर सबमिट करे. धन्यवाद्.

No comments:

Post a Comment