8/24/17

सरकारी कम्पनी में जॉब के लिए आवेदन कैसे करे, How to apply for recruitment in Govt. compnies

सरकारी कम्पनी यूनाइट इंडिया इन्सुरन्स कंपनी लिमिटेड और इंटेलिजेंस ब्यूरो ने जॉब वैकेंसी निकाली है. यह ब्यूरो में अस्सिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस अफसर ग्रेड २ (एक्सिक्यूटिव) के पद के लिए भर्ती की जा रही है. आइये जानते है इंटेलिजेंस ब्यूरो में अफसर की भर्ती के लिए आवेदन कैसे करे. यह ब्यूरो में कुल रिक्ति १३०० है और मासिक तनखा रु. ९३००-३४, ८०० + ग्रेड पे रु. ४२०० है.

लायकात : उमेदवार ने किसी भी शाखा में स्नातक किया है तो आवेदन भेज सकते है.

आयु सिमा : उमेदवार की उम्र दिनांक २-९-२०१७ के दिन १८ से २७ साल की होनी चाहिए.

परीक्षा कैसे ली जाएगी : प्रथम चरण की परीक्षा मे १०० अंक के जनरल अवेरनेस, क्वॉन्टिटेटिव एप्टीटुड, लॉजिकल/एनालिटिकल एबिलिटी एवं इंग्लिश लैंग्वेज के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछा जायेगा. अगर आप गलत जवाब देते हो तो 0.२५ अंक माइनस होगा. दूसरे चरण की परीक्षा में ५० अंक के डिस्क्रिप्टिव  प्रश्नपत्र में निबंध लेखन एवं इंग्लिश कॉम्प्रिहेंसन और प्रेसिस राइटिंग करना होगा. लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू लिया जायेगा.

परीक्षा का केंद्र : परीक्षा का केंद्र राज्य के मुख्या शहर में रहेगा.

पजरिसा फी : परीक्षा फी रु. १००/- ऑनलाइन ओर ऑफलाइन पे कर सकोगे. परीक्षा फी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में चलन के जरिये भरनी होगी.

कैसे करे आवेदन : आवेदन करने के लिए www.mha.nic.in पर लोग इन हो कर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. दिनांक २-९-२०१७ (समय २३:५९) तक आप आवेदन कर सकोगे.

यूनाइटेड इंडिया इन्सुरन्स कंपनी में जॉब का सुनहरा अवसर मिल रहा है. यह सरकारी कंपनी में कुल ४१४ रिक्तिया है. यह सब रिक्तिया में से जनरल उमीदवार के लिए २४८, अनु. जाती  के लिए ४७ एवं अन्य पिछड़े वर्ग (ओबीसी) के लिए ११८ रिक्तिया है. कुल ४१४ रिक्तिया में से ६ रिक्तिया विझ्युअल हैंडीकैप के लिए है और १२ रिक्तिया हियरिंग हैंडीकैप के लिए आरक्षित रहेगी.

लायकात : उमेदवार ने किसी भी शाखा में स्नातक किया है तो आवेदन भेज सकते है.

आयु सिमा : उमेदवार की उम्र दिनांक ३०-६-२०१७ के दिन १८ से २८ साल की होनी चाहिए यानि उमीदवार का दिनांक १-७-१९८९ पहले और दिनांक ३०-६-१९९९ के बाद जन्म नहीं होना चाहिए.

परीक्षा कैसे ली जाएगी : पहले चरण में प्रिलिम परीक्षा में  टेस्ट ऑफ़ इंग्लिश लैंग्वेज के ३०, रीजनिंग के ३५ एवं न्यूमरिकल अलीबीटी के ३५ सवाल पूछे जायेंगे. दूसरे चरण की ऑनलाइन मुख्या परीक्षा में टेस्ट ऑफ़ रीजनिंग के ४०, इंग्लिश लैंग्वेज के ४०, जनरल अवेयरनेस के ४०, कंप्यूटर नॉलेज के ४०, न्यूमरिकल एबिलिटी के ४० सवाल पूछे जायेंगे. पहले चरण की प्रिलिम परीक्षा संभावित दिनांक २२-९-२०१७ एवं दूसरे चरण की मुख्या परीक्षा संभावित दिनांक २३-१०-२०१७ के दिन ली जाएगी.

परीक्षा का केंद्र : परीक्षा का केंद्र राज्य के मुख्या शहर में रहेगा.

परीक्षा फी : जनरल के लिए रु. ५००/- और अनु. जाती, अनु. जान जाती एवं हैंडीकैप के लिए रु. १००/-

कैसे करे आवेदन : आवेदन करने के लिए www.mha.nic.in पर लोग इन हो कर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. दिनांक २८ -८ -२०१७ (समय २३:५९) तक आप आवेदन कर सकोगे.

दोस्तों, अगर आप चाहते हो की जॉब अलर्ट की जानकारी नियनित रूपसे आपको इ-मेल के जरिये आपको मिलती रहे तो यह ब्लॉग को सब्सक्राइब कर ले. सब्सक्राइब करने के लिए यहाँ टॉप पर दायी ओर सब्सक्राइब का बॉक्स दिया गया है, उसमे आपका इ-मेल एड्रेस लिख कर क्लिक करे.

No comments:

Post a Comment