8/14/17

बासी रोटी से कैसे मिल सकता है स्वास्थ्य लाभ, Health benefits of stale bread

क्या आप बासी रोटी फेंक देते हो? तो अब जानलो बासी रोटी से कैसे मिल सकता है स्वास्थ्य लाभ. हम जो खाना बनाते है उसमे से थोड़ासा तो बच ही जाता है और उसे हम फेंक देते है. गाँवमे लोग बासी रोटी कुत्ते को या गौ को खिला देते है. यह एक अच्छी बात है, लेकिन शहर में तो ये भी नहीं हो सकता और इसी लिए बासी रोटी को फेंक देते है. वैसे भी हम यह मानते है की बासी खुराक नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद भी बासी खुराक नहीं खाने की सलाह देता है और वो सही भी है. बासी खुराक खाने से कई सारे हेल्थ प्रोब्लेम्स खड़े हो सकते है. लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार चोक्कस नियम के साथ बासी रोटी हमारे स्वस्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसी रोटी खाने से कई तरह हेल्थ बेनिफिट्स मिलते है, जो जानकर आपको ताज्जुब होगा. आइये जानते है बासी रोटी खाने से कौन से स्वास्थ्य लाभ होते है.

बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और शुगर जैसी बीमारी से राहत मिलती है. आज के समय की सबसे बड़ी समस्या ये तीनो बीमारिया है. बदलते समय के साथ हम बहुत कुछ भूल रहे है. हमारे पारम्परिक खान-पान को हम भूल रहे है. हम हमारी सांस्कृतिक रहन-सहन भूल रहे है. आयुर्वेदा के जो महत्वपूर्ण सूत्र है उसे भी भूल रहे है. दूसरी और आजकी दवाई से पकाई फसलें, केमिकल से पकाये हुए फल और सब्जिया और मसाले की जगह केमिकल का हो रहा उपयोग की वजह से आज के समय में ज्यादातर लोग कोई न कोई बीमारी के शिकार हो चुके है और हो रहे है. ओके, आइये जानते है इन तीनो बीमारी में बासी रोटी कैसे मददरूप होती है और कैसे खाये.

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हो तो बासी रोटी आपके उच्च रक्तचाप को कन्ट्रोल में रखने के लिए मदद करेगी. हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह उत्तम घरेलु उपचार साबित होगी. ऊंच रक्तचाप के लिए रोज सुबह दो बासी रोटी को ठन्डे दूध में मिलाकर खाये. ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा. और अगर आपको High BP का प्रॉब्लम नहीं भी है तो कभी होगा नहीं.

सामान्य तौर पर सुबह का नास्ता सभी को करना चाहिए. सुबह का नास्ता करने से कई बार गैस्ट्रिक प्रॉब्लम हो जाता है. यह गैस्ट्रिक की तकलीफ में भी बासी रोटी मददरूप होती है. अगर आप सुबह उठकर  रोटी दूध के साथ खाते हो तो आपको यह समस्या नहीं सताएगी. इतना ही नहीं रातका बचा हुआ भोजन का  उपयोग भी हो जायेगा. अगर आपको गैस की समस्या है तो रातके भोजन के लिए रोटी बनाते वक्त स्पेशल सुबह के नास्ता के लिए एक्स्ट्रा रोटी बना ले और सुबह दूध के साथ खाये.

एसिडिटी आज के समय की सामान्य बीमारी बन चुकी है. ज्यादातर लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान है. आजके समय में तीखी और तली हुई चीजे खाने का फैशन चल रहा है. जंक फ़ूड आजकी आम खुराक बन  चूका है. सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन या ज्यादा चाय-कॉफ़ी एसिडिटी का कारन हो शकता है. एसिडिटी कभी भी हो सकती है. जब एसिडिटी होती है तब हम परेशान हो जाते है. इससे तनाव और शुगर जैसी बीमारियों का सामना करना पड सकता है. अगर ऐसा होता है तो सुबह दूध के साथ बासी रोटी खाने से शुगर नियंत्रित रहेगा. बासी रोटी पेट की कोई भी तकलीफ ले लिए फायदेकारक होती है. पेट से जुडी कोई भी समस्या है तो दूध और बासी रोटी जरूर खाये.

बासी रोटी खाने से पहले आपको थोड़ी सी सावधानी भी रखनी होगी. आयुर्वेदा के अनुसार बासी चीज खानी नहीं चाहिए, इससे कई सारी समस्या खड़ी होती है. अगर आप रोटी और दूध खाना चाहते हो तो आपको यह बात का ख्याल रखना होगा की रोटी ज्यादा वक्त पहले न बनायी हो यानि रोटी ज्यादा बासी नहीं होनी चाहिए वरना तकलीफ हो सकती है. रात के वक्त बनाई रोटी सुबह खा सकते हो, लेकिन दोपहर को बनायीं रोटी दूसरे दिन सुबह नहीं खानी चाहिए. अगर ज्यादा बासी होगी तो फायदे की जगह नुकशानी होगी. सावधानी के साथ यह उपचार आजमाए और हेल्थ बेनिफिट्स पाइये.

यह उपयोगी आर्टिकल दूसरे लोगो को शेयर जरूर करे ताकि वो लोग भी यह प्रयोग करके स्वस्थ रह सके. ऐसे ओर उपयोगी आयुर्वेदिक घरेलु उपचार के बारेमे लेख पाने के लिए यह ब्लॉग को सब्सक्राइब करले ताकि जब भी में नया आर्टिकल पोस्ट करू तब आपको नोटिफिकेशन मिल जाये. आप स्वस्थ जीवन जिओ ऐसी मेरी शुभकामना.

No comments:

Post a Comment