8/24/17

केवल 500 के निवेश से कैसे बनाये 2 करोड़, How to make 2 Crore investing just 500 Rupees

शीर्षक पढ़कर ही शायद आप हैरान हो गए होंगे की सिर्फ ५०० रूपये का निवेश करके २ करोड़ रूपये कैसे बनाये जाते है. ऐसा हो ही नहीं सकता. सिर्फ फेंक रहा है. है ना? क्यों की आज के ज़माने में ५०० रुपया बहुत छोटी राशि मणि जाती है. ५०० रूपये में सिर्फ सिनेमा की एक टिकट ही आती है, तो २ करोड़ कैसे बन सकते है? दोस्तों, आपका मानना भी सही है, लेकिन यह बात भी पक्की है की आप सिर्फ ५०० रूपये का सिस्टम से निवेश करके आसानी से २ करोड़ राशि जमा कर सकते हो. आपको सिर्फ सिस्टम को समझना होगा की कैसे निवेश करे और कहा निवेश करे. इतना जान लेने के बाद आप भी मैंने लगोगे की है यार यह तो सही बात है.

आम आदमी आम तौर पर सोचता है कि पैसा बनाने के लिए पैसा होना चाहिए. कुछ हद तक यह सच है, लेकिन सौ प्रतिशत सच नहीं है. यदि आप सोचते हैं कि आपको 1 करोड़ या अधिक राशि बनाने के लिए अधिक पैसे बचाने होंगे, तो आप गलत हैं. आम तौर पर लोग इस तरह की सोच के कारण जीवन में बड़ा पैसा नहीं बना सकते. आप केवल 500 रुपये बचाकर ३० साल में 1.5 से 2 करोड़ का लाभ कमा सकते हैं. यदि नियोजन से निवेश किया जाता है, तो निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है. चलो आज हम जानते है कि कैसे और कहा निवेश करके बहुत अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है. अगर आप यह फार्मूला को फॉलो करके निवेश करोगे तो आप बहोत अच्छा रिटर्न कमा पाओगे.

यह निवेश योजना आपके लिए बहुत आसान है. आप प्रति माह केवल 500 रुपये का निवेश शुरू कर सकते हैं. तो पहले साल में आप 6000 रुपये का निवेश करेंगे। बाद में आप प्रत्येक वर्ष 20% तक अपने मासिक निवेश में वृद्धि करते रहे. अगले साल में, आपका निवेश 600 रुपए होगा। इस प्रकार, हर वर्ष निवेश का 20% ज्यादा निवेश करके, आपका निवेश पांच साल में बढ़कर 1036 रुपये प्रति माह हो जाएगा और दसवे साल से आप का निवेश हर माह २५८० रुपये हो जायेंगे. आप चाहो तो ज्यादा निवेश से भी शुरुआत कर सकते हो.

जान लो कहा करे निवेश :
अगर आप एक दीर्घकालिक निवेश में निवेश करते हैं? इस मामले में, आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. क्रिसिल एएमएफआई इक्विटी फंड प्रदर्शन सूचकांक के अनुसार, एक निवेश श्रेणी के रूप में, इक्विटी म्यूचुअल फंड ने जून 2017 को समाप्त हुए पिछले 10 वर्षों में 11.56 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न दिया है. आप भी इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हो.

आपको दीर्घ अवधि में निवेश करने से ये लाभ मिलेगा :
लंबी
अवधि के लिए निवेश करने से आपको कम्पाउंडिंग करने का लाभ मिलता है. कम्पाउंडिंग का मतलब है कि आपको पहले साल के निवेश पर किए गए निवेश पर जो रिटर्न मिलता है उसे दूसरे साल का निवेश और रिटर्न दोनोको जोड़ दिया जाता है और यह राशि पर रिटर्न मिलता है. ऐसे में लंबे समय के कंपाउंडिंग की वजह से आपकी राशि ज्यादा तेजी से बढ़ती है.

म्युचुअल फंड में निवेश वापसी की गारंटी नहीं देता है :
शेयर बाजार के जोखिम म्यूचुअल फंड पर लागू होते हैं. उस मामले में, निवेश करने से पहले आपको म्यूचुअल फंड स्कीम दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ना चाहिए. म्यूचुअल फंड में निवेश की गारंटी नहीं है कि आपको अपने निवेश पर 10%, 12% या 15% रिटर्न मिलेगा. आपकी किसी भी योजना में निवेश करने से पहले आपको योजना के प्रदर्शन को लंबे समय तक मूल्यांकन करना चाहिए। फंड की रैंकिंग और उनके फंड मैनेजर के रिकॉर्ड को जानने की जरूरत है.

No comments:

Post a Comment